प्रमोशन की वरिष्ठता सूची पर आपत्ति 20 मार्च तक

Basic Wale news

गोण्डा, । प्रमोशन के लिए शिक्षकों की बनाई गई अनन्तिम वरिष्ठता सूची पर आपत्तियां 20 मार्च तक ली जाएंगी। सूची को एनआईसी की वेबसाइट पर जारी किया गया है। जिसे देखकर शिक्षक उनके खुद से जुड़े डाटा मिलान कर पाएंगे और कमियां दिखाई पड़ने पर उसमें संशोधन के लिए आपत्तियों व दावों को पेश कर पाएंगे।

आई हुई आपत्तियों का होगा निस्तारण : वरिष्ठता सूची पर आई हुई आपत्तियों का निस्तारण खण्ड शिक्षा अधिकारी स्तर से की जाएगी। निस्तारण के लिए कमेटी का गठन भी किया गया है।

पोर्टल पर ऑनलाइन ही ली जाएंगी आपत्तियां : पोर्टल पर ही आपत्तियां ली जाएंगी 13 मार्च से आपत्तियों को लेना शुरू किया जाएगा 20 मार्च के बाद आपत्तियों को नहीं लेने का आदेश जारी किया गया है। बीएसए अखिलेश प्रतार्प ंसह ने आदेश में कहा कि अलग से किसी भी शिक्षक के प्रत्यावेदन अथवा प्रार्थनापत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

प्रमोशन के लिए भारी है रेस : प्रमोशन के लिए जिले में भारी रेस लगी हुई है। लोग अपने प्रमोशन में अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। मगर उनका नम्बर तभी आना है कि जब रेस में शामिल अगली पंक्ति के लोगों को प्रमोशन मिल जाए। ऐसे में शिक्षक संगठन लम्बे समय से प्रमोशन की पैरवी कर रहा है इसके लिए संगठन की ओर से कई धरना प्रदर्शन भी किए जा चुके हैं।

प्राइमरी के शिक्षकों का भी होना है प्रमोशन : बेसिक शिक्षा परिषद के संचालित प्राइमरी स्कूलों में तैनात सहायक अध्यापक व अध्यापिकाओं का प्रमोशन भी किया जाना है। इनका प्रमोशन प्राइमरी के प्रधानाध्यापक अथवा जूनियर हाईस्कूल के सहायक अध्यापक के पद पर होंगे। प्रमोशन की वरिष्ठता सूची लोगों के तैनाती उनकी उम्र आदि पर आधारित है।

बेसिक शिक्षा परिषद के वेबसाइट पर अपलोड की जा रही वरिष्ठता सूची का संज्ञान शिक्षक शिक्षिकाएं लें। इनमें कोई संशोधन का दावा हो तो पोर्टल पर अपलोड कर दें। 20 मार्च के बाद कोई भी आपत्ति स्वीकार नहीं होगी।

अखिलेश प्रताप सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी