पढ़ाई संग अनुशासन का प्रबंधन सीखेंगे गुरुजी

Basic Wale news

प्रयागराज। माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों के लिए छह महीने का डिप्लोमा इन एजुकेशनल मैनेजमेंट (डीईएम) कोर्स एक मई से राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमैट) में शुरू होगा। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। इस कोर्स के लिए प्रदेशभर से 30 शिक्षकों का चयन किया गया है। इसमें तीन महीने की पढ़ाई होगी और तीन महीने का शोध कार्य होगा।

विद्यालयीय प्रशासन और प्रबंधन के परिवर्तनशील संरचनात्मक स्वरूप की समझ विकसित करने के लिए इसको शुरू किया गया था। इसमें प्रशिक्षणार्थियों को शैक्षिक नियोजन, तकनीकों के प्रयोग, क्रियान्वयन, प्रदेश में शिक्षा के विकास, वर्तमान सामाजिक परिवेश में शैक्षिक चुनौतियों की पहचान और समाधान ढूंढ़ने में समर्थ बनाना सिखाया जाता है।

विद्यालय सुधार कार्यक्रमों में प्रभावी योगदान के लिए दक्षता विकसित की जाती है। सीमैट निदेशक दिनेश सिंह ने

बताया कि एक मई से ऑनलाइन प्रशिक्षण होगा। इसमें तीन महीने का ऑफलाइन प्रशिक्षण होता है, लेकिन चुनाव के चलते एक महीने का ऑनलाइन प्रशिक्षण होगा। जून और जुलाई में सभी प्रतिभागी यहीं रहकर प्रशिक्षण लेंगे।

इस दौरान उनको 16 विषय पढ़ाए जाएंगे। इस कोर्स के लिए दिसंबर में आवेदन लिया गया था। प्रशिक्षण समन्वयक पवन सावंत और सरदार अहमद ने बताया कि प्रशिक्षण पूरा होने पर उन्हें प्रमाण पत्र दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण प्रतिभागियों की पदोन्नति में सहायक होता है।