आखिर क्यों मनाते हैं विश्व जल दिवस ?

Basic Wale news

विश्व जल दिवस : 2022


2022 की थीम : अदृश्य को दृश्यमान बनाना (Groundwater: Making The Invisible Visible)’ जिसे IGRAC यानी इंटरनेशनल ग्राउंडवाटर रिसोर्स अस्सेमेंट सेंटर द्वारा प्रस्तावित किया गया है ।


उद्देश्य :

प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को मनाया जाने वाला यह दिवस विश्व के सभी विकसित देशों में स्वच्छ एवं सुरक्षित जल की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने के साथ ही जल संरक्षण के महत्त्व पर भी ध्यान केंद्रित करने को कहता है।


• दुनिया में कई देश ऐसे हैं जहाँ लोगों को पीने तक का पानी नहीं मिल पाता है और लोग गंदा पानी पीकर बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं।


शुरुआत :


• वर्ष 1992 में ब्राजील के “रियो डि जेनेरियो” में पर्यावरण तथा विकास के नजरिए से आयोजित संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCED) में विश्व जल दिवस मनाने की बात की गई तथा वर्ष 1993 में संयुक्त राष्ट्र ने अपनी सामान्य सभा में निर्णय लेकर 22 मार्च के दिन को वार्षिक कार्यक्रम के रूप में मनाने का निर्णय लिया।


कैसे मनाया जाता है यह दिवस :


• प्रत्येक साल विश्व जल दिवस के मौके पर बहुत से कार्यक्रम आयोजित होते हैं, जिनमें भाषण, कविताएँ, कहानियाँ तथा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को जल संरक्षण और इसके महत्त्व को लेकर जागरूक किया जाता है। कई तरह की तस्वीरें व पोस्टर साझा किए जाते हैं । इन सबका उद्देश्य लोगों को पानी की जरूरत को समझाना और भविष्य के लिए इसके भंडारण के प्रति सचेत करना होता है।