सीएम योगी का एलान, पशुपालकों को हुए नुकसान पर भी सहायता राशि देगी सरकार, जानिए कितनी होगी यह धनराशि

Basic Wale news



गोरखपुर: सीएम योगी का एलान, पशुपालकों को हुए नुकसान पर भी सहायता राशि देगी सरकार

सीएम योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर-बस्ती मंडल में बाढ़ का हवाई सर्वेक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बाढ़ पीड़ितों को सामग्री भी बांटी। उन्होंने बाढ़ पीड़ितों को हर संभव मदद करने का वादा किया। उन्होंने कहा कि बाढ़ आपदा में हुए उनके हर नुकसान की भरपाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि अक्तूबर में पहली बार असमय बाढ़ की त्रासदी का सामना हम सभी को करना पड़ रहा है। आपदा की चुनौती का मजबूती से सामना करते हुए केंद्र व राज्य की डबल इंजन सरकार जनता की सेवा में जुटी है। बाढ़ प्रभावित हर व्यक्ति को हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। इसमें किसी भी तरह की कमी नहीं होने दी जाएगी।

पशुपालकों को हुए नुकसान पर भी सहायता राशि देगी सरकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बाढ़ के चलते पशुओं की हानि पर भी मुआवजा दिया जाएगा। दुधारू पशु गाय, भैंस आदि के मरने पर 37500, बकरी, भेड़, सूअर के मरने पर 4000, गैर दुधारू पशु ऊंट, घोड़ा आदि के मरने पर 32000, बछड़ा, गधा, टट्टू आदि के मरने पर 20000 रुपये की दर से पशुपालकों को सहायता राशि दी जाएगी।

जनहानि पर चार लाख, अंग भंग पर 2.5 लाख तक की सहायता

सीएम योगी ने कहा कि बाढ़ के चलते जनहानि होने पर पीड़ित परिवार को चार लाख रुपये का मुआवजा तत्काल उपलब्ध कराने तथा अंग भंग होने पर 2.5 लाख रुपये तक की सहायता राशि उपलब्ध कराने की व्यवस्था बनाई गई है। बाढ़ से जिनके मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास देने या मकान बनवाने के लिए 1.20 लाख रुपये देने का निर्देश दिया गया है।

युद्ध स्तर पर शुरू करें स्वच्छता का अभियान

सीएम योगी ने प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अगले दो-तीन दिन में बाढ़ का पानी कम होने लगेगा। लोगों को संक्रामक बीमारियों से बचाने के लिए स्वच्छता, सैनेटाइजेशन और छिड़काव का अभियान युद्ध स्तर पर शुरू किया जाए। यह कार्य तब तक जारी रहे जब तक जमीन पूरी तरह सूख न जाए। गांव में किसी तरह की गंदगी न रहे, इसके लिए ग्राम पंचायत अभी से तैयारी करें और प्रशासन इस में सहयोग प्रदान करे।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही दिवाली से पूर्व अविलंब क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत व बिजली आपूर्ति बहाली की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। दिवाली आने तक हर गांव में बेहतर आवागमन की सुविधा हो तथा सभी गांव जगमग हों।