औचक निरीक्षण में दो शिक्षिकाएं मिली गैरहाजिर, वेतन रोका

Basic Wale news

गौरीगंज (अमेठी ) परिषदीय स्कूलों की स्थिति सुधरने के बजाए दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है। बीएसए के औचक निरीक्षण में मिली कमियां शिक्षकों की मनमानी व विभाग के लापरवाही की कहानी कह रही हैं। दो स्कूलों में दो शिक्षक बिना अवकाश अनुपस्थित मिली तो यहां पंजीकृत छात्र संख्या भी न्यूनतम थी दोनों शिक्षिकाओं का वेतन बाधित करते हुए जवाब मांगा गया है।

जिले में 1139 प्राथमिक, 234 उच्च प्राथमिक व 197 कंपोजिट 13 कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूल में दी लाख पांच हजार 20 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। शासन व बेसिक शिक्षा विभाग कितनी भी कोशिश कर ले लेकिन शिक्षक मनमानी से बाज नहीं आ रहे बीएसए संगीता सिंह ने बीते दिनों गौरीगंज ब्लॉ के चार प्राथमिक स्कूलों का निरीक्षण किया तो शिक्षकों की मनमानी व विभाग के दावों की पोल खुल गई प्राथमिक विद्यालय पूरे तिलाही में शैक्षिक सत्र में सिर्फ 26 बच्चों का नामांकन हुआ मिला तो स्कूल में सिर्फ आठ विद्यार्थी हो मौजूद मिले।

सहायक अध्यापक रिया पांडेय बिना स्वीकृत अवकाश के अनुपस्थित मिलीं। इसी तरह प्राथमिक स्कूल सेठा में कक्षा कथा में गंदगी के शा रनिंग वाटर का प्रबंध नहीं था तो यहां भी प्रधानाध्यापक दिव्या श्रीवास्तव अनुपस्थित रहीं।

प्राथमिक स्कूल पूरे रघुनाथ में सिर्फ 13 बच्चों का नामांकन हुआ है। यहां चार बच्चे ही स्कूल में मिले। स्कूल में कंपोजिट ग्रांट होने के बावजूद रंगाई-पुताई नहीं कराई गई थी तो एमडीएम रजिस्टर अक्तूबर माह के बाद अपडेट नहीं किया था। प्राथमिक विद्यालय पूरे ठाकुर में भी गंदगी के साथ विद्युत संयोजन व प्रसाधन में रनिंग वाटर की व्यवस्था नहीं मिली।