पीएम श्री योजना से बदलेगी 40 विद्यालयों की सूरत

Basic Wale news

गोरखपुर: पीएम श्री योजना से जिले के 40 विद्यालयों की सूरत आने वाले समय में पूरी तरह बदल जाएगी। बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हर विद्यालय पर करीब दो-दो करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इन्हें मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। इनमें एक माध्यमिक और अन्य प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं।

हर विकास खंड से दो-दो विद्यालयों का चयन मॉडल स्कूल के रूप में किया जाना है। इसके लिए विभिन्न मानकों के पर प्राप्तांक के आधार पर इनका चयन किया जाना है। इनका चयन कर शासन को भेजने की अंतिम तिथि 31 जनवरी थी। बेसिक शिक्षा विभाग से सभी विकास खंडों से चार-चार स्कूलों की सूची तैयार कर भेजी गई है। बेसिक शिक्षा के कुल 80 स्कूलों में से 40 का चयन पीएम श्री के अन्तर्गत करके उन्हें अपग्रेड किया जाएगा। गोरखपुर जिले के लिए बीएसए रमेन्द्र कुमार सिंह ने डीसी निर्माण के जिला समन्वयक इं. रमेश चन्द्रा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

क्या है पीएम श्री स्कूल योजना

प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम- एसएचआरआई) केंद्र सरकार की योजना है। इसमें देश के हर ब्लाक से दो विद्यालयों का चयन कर उन्हें आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रथम चरण में योजना को पांच सालों के लिए (2022-2027 ) लागू किया गया है।

सिर्फ एडी ही मिला अर्ह

विभिन्न मानकों के आधार पर जिले में माध्यमिक विद्यालयों में सिर्फ एक विद्यालय एडी गर्ल्स इंटर कॉलेज ही खरा उतरा है। पीएम श्री के लिए भेजी गई सूची में इस वजह से सिर्फ एडी गर्ल्स इंटर कॉलेज का ही नाम है।

“प्रत्येक ब्लॉक से चार-चार विद्यालयों को उनके प्राप्तांक के आधार पर चयनित कर इसकी सूची शासन को भेजी गई है। हर ब्लॉक में दो-दो विद्यालयों का चयन होना है।”