12वीं में 75 प्रतिशत से कम अंक वाले छात्र भी 1275 आईआईटी, एनआईटी काउंसलिंग में ले सकेंगे भाग

Basic Wale news

नई दिल्ली। आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, एसपीए समेत 114 सरकारी तकनीकी कॉलेजों में स्नातक कक्षाओं में दाखिला लेने के इच्छुक छात्रों के लिए बड़ी राहत की खबर है। इन प्रीमियम संस्थानों में दाखिले के लिए 12वीं में 75 फीसदी अंक की पात्रता मापदंड पूरे नहीं कर पाने वाले छात्रों को भी जोसा (ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी) काउंसलिंग 2023 में भाग लेने का मौका मिलेगा।

इन विद्यार्थियों को जेईई मेन और एडवांस 2023 के स्कोर के आधार पर पहले से छठे राउंड के बीच मनपसंद कोर्स व संस्थान भी अलॉट होगा। जोसा काउंसलिंग 2023 के बिजनेस रूल में जेईई मेन और एडवांस में सफल 75% अंक से कम वाले 12वीं के छात्रों के लिए बदलाव किया गया है। ऐसे छात्र भी काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे, बशर्ते उन्होंने अंक बढ़ाने के लिए शिक्षा बोर्ड में दोबारा परीक्षा देने या अंक बढ़ाने का आवेदन किया हो और रिजल्ट आना बाकी हो। ऐसे छात्रों के लिए 19 जून से हो रही काउंसलिंग में पंजीकरण और च्वाइस फिलिंग करना अनिवार्य होगा पात्रता मापदंड पूरे होने पर ही मिलेगा दाखिला

ऐसे छात्रों को काउंसलिंग विंडो बंद होने यानी 28 जुलाई तक पात्रता मापदंड को पूरा करने वाले नवीनतम रिजल्ट आईआईटी गुवाहाटी को ईमेल के माध्यम से भेजना होगा। पात्रता मापदंड पूरे होने के बाद ही दाखिला पक्का माना जाएगा।