यूपी बेसिक शिक्षकों के परस्पर तबादले: ट्रांसफर में फिर अटका पेंच, नहीं खुल रहा पोर्टल, शिक्षक परेशान

Basic Wale news

प्रदेश में तबादले का इंतजार कर रहे बेसिक के शिक्षकों* की समस्या समाप्त होती नहीं दिख रही है। एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले की प्रक्रिया गति नहीं पकड़ पा रही है। हालत यह है कि एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले के लिए शिक्षकों को पेयर (जोड़ा) बनाने की कार्यवाही के लिए पोर्टल 12 अगस्त से लाइव होना था लेकिन यह अभी तक काम नहीं कर रहा है। इससे शिक्षक परेशान हैं।

विभाग में पिछले कई महीने से विभिन्न स्तर पर शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया चल रही है लेकिन इसमें एक भी पूरी नहीं हो पा रही है। इसके तहत दस अगस्त तक बीएसए शिक्षकों के रजिस्ट्रेशन पत्र को सब्मिट करेंगे और 11 अगस्त को इन सभी आवेदन पत्रों को एनआईसी की ओर से विकसित पोर्टल पर दिखाया जाएगा। वहीं 12 अगस्त से शिक्षक पारस्परिक स्थानांतरण के लिए पेयर (जोड़ा) बनाने की कार्यवाही करेंगे। इसमें शिक्षक आवेदन करने के साथ ही दूसरे शिक्षक के मोबाइल पर ओटीपी जाएगा, ओटीपी देने के साथ ही यह प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी।

शिक्षकों का कहना है कि विभाग की ओर से इसके लिए विकसित वेबसाइट ही नहीं खुल रही है। न तो शिक्षकों के रजिस्ट्रेशन ही दिखाई दे रहे हैं और न ही जोड़ा बनाने की कार्यवाही हो पा रही है। जबकि इस बीच लगातार छुट्टियां भी पड़ रही हैं। इससे शिक्षकों को आवेदन व पेयर आदि के लिए पर्याप्त अवसर नहीं मिल पाएगा। ऐसे में इस बार भी शिक्षकों को सिर्फ कागजी कार्यवाही तक ही लाभ मिल पाएगा।