Lok Sabha Election 2024 Schedule: 7 चरणों में होगा लोकसभा चुनाव, 4 जून को आएगा रिजल्ट; 97 करोड़ वोटर्स डालेंगे वोट

Basic Wale news

Lok Sabha Election 2024 Schedule, Dates: चुनाव आयोग राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इलेक्शन कमीशन ने 7 चरणों में लोकसभा चुनाव कराने की घोषणा की है। लोकसभा की 543 सीटों वोटिंग होगी। चुनाव आयोग के मुताबिक, पहला चरण 19 अप्रैल को होगा, दूसरा चरण 26 अप्रैल को होगा, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई, सातवां चरण 1 जून को होगा। जबकि रिजल्ट 4 जून को आएगा।




दिल्ली के विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए यह घोषणा की। लोकसभा के साथ चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनाव की तारीखों की भी घोषणा की गई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हम देश को वास्तव में उत्सवपूर्ण, लोकतांत्रिक माहौल देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है। आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून 2024 में समाप्त होने वाला है। जम्मू-कश्मीर में चुनाव होने वाले हैं।




फर्जी खबर फैलाने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा’




राजीव कुमार ने कहा कि आज के डिजिटल युग में गलत सूचना से निपटना जटिल है। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ उपाय किए हैं कि गलत सूचना को शुरुआत में ही रोका जाए। हम फर्जी खबरों का खंडन करने में सक्रिय हैं। फर्जी खबरों के प्रवर्तकों से मौजूदा कानूनों के अनुसार सख्ती से निपटा जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि याद रखें कि किसी खबर को आगे बढ़ाने से पहले उसे सत्यापित करें। सही जानकारी सुनिश्चित करने के लिए आधिकारिक बयान पर भरोसा करें। सतर्क रहें और चुनावी प्रक्रिया की अखंडता बनाए रखने में हमारी मदद करें।




डीएम-एसपी को दिए गए सख्त निर्देश’




चुनावी प्रक्रिया में बाहुबल के अलोकतांत्रिक प्रभाव को रोकने के लिए कई उपाय किये गये हैं। समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए डीएम और एसपी को सख्त निर्देश दिए गए। सीएपीएफ को पर्याप्त रूप से तैनात किया जाएगा और प्रत्येक जिले में एकीकृत नियंत्रण कक्षों द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। निगरानी सुनिश्चित करने के लिए चेक पोस्ट और ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा।