बीईओ बतायेंगे, किस परिषदीय स्कूल में कौन सा नेटवर्क करता है बेहतर काम

Basic Wale news

कुशीनगर।  

जनपद के किस परिषदीय स्कूल में किस मोबाइल कंपनी का नेटवर्क बेहतर काम करता है। इसके बारे में जनपद के सभी बीईओ को पत्र जारी कर जवाब मांगा गया। जिले में सर्वाधिक रूप से काम करने वाले तीन मोबाइल कंपनियों के बारे में बेहतर कनेक्टविटी वाले लोकेशन के बारे में जानकारी हासिल कर सिम खरीदारी की जायेगी।

बेसिक शिक्षा परिषद से जनपद में 2464 परिषदीय विद्यालय संचालित होते हैं। इन स्कूलों में 100 से अधिक छात्र संख्या तथा तीन शिक्षकों से अधिक वाले स्कूलों में दो-दो तथा अन्य में एक-एक टैबलेट को मिलाकर कुल 4152 टैबलेट का वितरण छह माह पूर्व हुआ है। इसके माध्यम से बेसिक विभाग द्वारा शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी ली जायेगी। इससे अब शिक्षकों का कोई बहाना नहीं चलेगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने इन टैबलेट में लगने वाले सिम कार्ड को लेकर जिले में प्रत्येक विद्यालय को कंपोजिट ग्रांट से सिम खरीदने के लिए बजट जारी किया है। इससे विद्यालयों का कामकाज ऑनलाइन होने के साथ पढ़ाई भी बेहतर हो सके।

 एक टैबलेट प्रधानाध्यापक और एक वरिष्ठ शिक्षक को दिया गया है। इसका उद्देश्य है कि स्कूलों के सभी काम ऑनलाइन हो सके। शिक्षकों की उपस्थिति, एमडीएम का विवरण आदि इससे दर्ज होगा। बच्चों को पढ़ाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाएगा। शिक्षकों ने इसे ले लिया, लेकिन इसके संचालन को लेकर आनाकानी कर रहे थे। वह इसके लिए इंटरनेट का खर्च मांग रहे थे। ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग ने 4152 टैबलेट के लिए सिम मुहैया कराने की योजना बनाई है। अब सबको लोकेशन के अनुसार का सिम दिया जाएगा, साथ ही इसमें दो जीबी डाटा का प्लान रिचार्ज रहेगा। शिक्षक को एक सिम पर₹200 खर्च करने का विभाग द्वारा आदेश जारी हुआ है। वहीं शिक्षक के स्थानांतरण के बाद विभाग दूसरे शिक्षक के आईडी पर सिम को पोर्ट कर दिया जायेगा।

सभी बीईओ को पत्र जारी कर रिपोर्ट मांगी गई है कि किस विद्यालय में किस कंपनी का नेटवर्क बेहतर काम करता है। लोक सभा चुनाव के चलते थोड़ा विलंब हुआ है। रिपोर्ट मिलने पर स्कूल की सुविधा के अनुसार सिम की खरादारी कर टैबलेट का संचालन किया जायेगा।

डॉ. रामजियावन मौर्य, बीएसए