कीर्ति पांडेय उप्र शिक्षा सेवा चयन आयोग की पहली अध्यक्ष, बेसिक से उच्च शिक्षा तक में शिक्षकों की भर्ती करेगा आयोग, 13 लाख युवाओं का खत्म होगा इंतजार

Basic Wale news

लखनऊ। पंडित दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग की शिक्षक व कला संकाय की डीन प्रो. कीर्ति पांडेय को उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग का पहला अध्यक्ष बनाया गया है।

इस चयन आयोग का गठन पिछले साल बेसिक से माध्यमिक व उच्च शिक्षा विभाग (प्राविधिक को छोड़कर) में शिक्षकों की भर्ती के लिए किया गया था। चयन आयोग के अध्यक्ष व 12 सदस्य पदों के लिए आवेदन लिए गए थे। सभी 12 सदस्यों की नियुक्ति 14 मार्च 2024 को हो चुकी है.

सही अभ्यर्थी न मिलने के कारण अध्यक्ष पद के लिए दोबारा आवेदन मांगने के साथ प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा को 20 मार्च को आयोग का कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया गया। सचिव पद पर भी तैनाती की जा चुकी है। अब अध्यक्ष पद पर तैनाती के साथ ही शिक्षकों की भर्ती का रास्ता भी खुलेगा।

13 लाख युवाओं का खत्म होगा इंतजार

चयन आयोग में नए अध्यक्ष की तैनाती के साथ ही 5000 से अधिक शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। टीजीटी, पीजीटी के 4100 से अधिक व प्रवक्ता, असिस्टेंट प्रोफेसर के 1000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन लिए जा चुके हैं। दोनों भर्ती के लिए 13 लाख से अधिक आवेदन आए हैं। लेकिन अधिनस्थ सेवा चयन बोर्ड व उच्च शिक्षा सेवा चयन आयोग में अध्यक्ष की तैनाती न होने से भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही थी। अब नए अध्यक्ष के साथ ही इन भर्ती प्रक्रिया का रास्ता खुल गया है।