बेसिक शिक्षा विभाग के 325 विद्यालयों के संचालन पर संकट के बादल

Basic Wale news

गोंडा : बेसिक शिक्षा विभाग से

संचालित 325 परिषदीय विद्यालयों के संचालन पर संकट के बादल छा गए हैं। विभाग ऐसे विद्यालयों की कुंडली तैयार कर रहा है, जहां विद्यार्थियों की संख्या 50 या उससे कम है। वहीं इन विद्यालयों के पड़ोस में संचालित स्कूलों का विवरण भी मांगा गया है।

जिले के लगभग 325 ऐसे परिषदीय विद्यालय हैं, जिनमें 50 से कम विद्यार्थी पंजीकृत हैं। शासन ने ऐसे विद्यालय भवन का विवरण मांगा है। इसके साथ ही इनमें तैनात अध्यापकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों की सूची तलब की है। माना जा रहा है कि 50 से कम पंजीकृत विद्यार्थी वाले विद्यालयों को बंद कर छात्रों को पड़ोस के विद्यालयों में संबद्ध करने की कवायद तेज हो गई है।

विद्यालयों में पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या पर एक नजर गत पांच अक्टूबर तक विभाग के प्रेरणा पोर्टल पर नामांकित विद्यार्थियों की संख्या पर ध्यान दिया जाए तो विकास खंड झंझरी के उच्च प्राथमिक विद्यालय राम

नगर बनकट में मात्र तीन विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इसमें एक अध्यापक की तैनाती है। इस विद्यालय के कक्षा छह में एक भी विद्यार्थी नहीं पंजीकृत है। ऐसे ही बेलसर के उच्च प्राथमिक विद्यालय मिश्रनपुरवा में आठ, पड़री कृपाल के प्राथमिक विद्यालय तुलसीपुर कोड़री में मात्र 11 विद्यार्थी पंजीकृत हैं।