UP में शीत लहर के बीच कब बंद होंगे स्कूल, ठंड के बीच 15 दिन का अवकाश

Basic Wale news
Up boar d 2023 exam date
ठंड इन दिनों लोगों को खूब परेशान कर रही है. कोहरे की चादर पूरे उत्तर भारत में देखने को मिल रही है. कई प्रदेशों में स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है. यूपी में कुछ जिलों में टाइमिंग में बदलाव किया गया है, लेकिन छुट्टियों की घोषणा नहीं हुई है.

लखनऊ: उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इसका सबसे ज्यादा असर स्कूली बच्चों पर पड़ रहा है. कई जगहों पर स्कूलों की सुबह की टाइमिंग बच्चों के लिए चुनौती बन गई है. इसी कड़ी में कई प्रदेशों ने स्कूलों में कुछ दिनों के लिए छुट्टी का फैसला किया है.

दिल्ली एनसीआर में शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी स्कूलों में 15 दिनों की छुट्टी कर दी है. दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने सर्दियों में अवकाश को लेकर जो आदेश जारी किया है, उसके अनुसार दिल्ली के सभी सरकारी स्कूल 1 से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे. पहली से 8वीं कक्षा के सभी विद्यालय पूरी तरह से बंद रहेंगे.

वहीं 9वीं से 12वीं के बच्चों की पढ़ाई पर असर न हो इसके लिए रेमेडियल क्लास आयोजित किए जाने का निर्देश दिया गया है. हरियाणा में स्कूलों में एक जनवरी से 15 जनवरी तक सर्दी की छुट्टियां कर दी गई हैं.पंजाब सरकार ने 1 जनवरी 2023 तक बंद रखे की घोषणा की है. 

Up board 2023 exam date

कब होगा उत्तर प्रदेश में अवकाश
उत्तर प्रदेश में भी कड़ाके की ठंड का सितम जारी है. इस बीच यहां कुछ जनपदों में स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव जरुर किया गया है. लेकिन अभी छुट्टियों का आदेश जारी नहीं हुआ है. लखनऊ, अयोध्या, वाराणसी, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, बदायूं जैसे जनपदों में स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव हुआ है. लखनऊ में कक्षा आठ तक के सभी स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक खोलने के आदेश जारी किये गए हैं.अयोध्या में विद्यालयों का समय 10 बजे से लेकर 3.30 कर दिया गया है. गौतमबुद्ध नगर के स्कूलों का समय 9 बजे से कर दिया गया है. ढ़ती सर्दी को देखते हुए आजमगढ़ जिला प्रशासन ने विद्यालयों में 22 और 23 दिसंबर को अवकाश घोषित किया था.