यूपी बोर्ड 10846 विद्यार्थियों के विषय और लिंग कोड में संशोधन

Basic Wale news

● क्षेत्रीय कार्यालयों के जरिए ऑफलाइन मांगे थे आवेदन

● चार बार दिया मौका, अब संशोधन नहीं कार्रवाई होगी

प्रयागराज, प्रमुख संवाददाता। यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने वाले 10846 परीक्षार्थियों के विषय और लिंग कोड में संशोधन किया है। बोर्ड ने प्रयागराज, मेरठ, वाराणसी, बरेली व गोरखपुर क्षेत्रीय कार्यालयों के जरिए जिला विद्यालय निरीक्षकों से 20 दिसंबर तक ऑफलाइन आवेदन मांगे थे। हाईस्कूल के 5002 परीक्षार्थियों (3610 विषय और 1392 लिंग कोड) के विवरण में संशोधन किया गया है।

वहीं इंटरमीडिएट के 5844 (4524 विषय और 1320 लिंग कोड) परीक्षार्थियों के विवरण में बदलाव को मंजूरी दी गई है। क्षेत्रीय कार्यालयों से डीआईओएस कार्यालय और स्कूलों को फोन करके परीक्षार्थियों के विवरण में संशोधन के प्रकरण मांगे गए थे। इससे पहले तीन बार मौका दिए जाने के बावजूद तमाम स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने परीक्षार्थियों के विवरण संशोधित करने की मांग की थी।

बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने पहले ही साफ कर दिया है कि अब किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जाएगा। इसके बावजूद परीक्षा के अंतिम समय में यदि किसी भी परीक्षार्थी/संस्था के स्तर से विवरणों में संशोधन की मांग की जाती है तो उसके लिए पूरी तरह से डीआईओएस और संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य उत्तरदायी माने जाएंगे। अब नियमावली और शासनादेश के अनुसार संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पूर्व के वर्षों में विषय या लिंग कोड संबंधी त्रुटि रह जाने पर बोर्ड को काफी परेशानी उठानी पड़ती थी। लिंग कोड गलत होने के कारण छात्रों को छात्राओं के साथ स्वकेंद्र आवंटित हो जाता था। जबकि विषय में गलती के कारण अंतिम समय में प्रश्नपत्र की व्यवस्था करानी पड़ती थी। बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद अंकपत्र में संशोधन के लिए लाइन लगती थी। इन्हीं समस्याओं से बचने के लिए बोर्ड ने इस बार पहले ही त्रुटि संशोधन की कार्यवाही पूरी कर ली है।