घर जाने की जल्दी में शिक्षकों ने सरकारी स्कूल के क्लास रूम में कुत्ते की भूख प्यास से तड़पकर मौत

Basic Wale news

बुलन्दशहर:

सरकारी स्कूल के क्लास रूम में कुत्ते की भूख प्यास से तड़पकर मौत, 20 मई को समरवैकेशन के बाद स्कूल बंद कर घर चले गए शिक्षक,क्लासरूम में बंद रहा कुत्ता, कुत्ते के सड़ने की बदबू फैलने पर स्थानीय लोगों को हुई सूचना, शिकारपुर के महमूदपुर सिविलियन विद्यालय का मामला।

बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित हो गया है, मगर शिक्षकों को घर जाने की इतनी जल्दी रही कि उन्होंने स्कूल के कक्ष को ठीक प्रकार से चेक नहीं किया और एक बेजुबान कुत्ते की मौत हो गई। बीएसए ने विद्यालय के पूरे स्टाफ से स्पष्टीकरण तलब कर लिया है।

प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश चल रहा है। शिकारपुर ब्लॉक क्षेत्र के अंतर्गत गांव महमूदपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय में कुत्ता कमरे में बंद हो गया। स्कूल में बंद कुत्ते की भूख प्यास से तड़प कर मौत हो गई। स्कूल के कमरे में बाहर से ताला लगा हुआ था। ग्रामीणों ने शिक्षकों की लापरवाही पर खासा आक्रोश जताया। इसके बाद स्कूल के कमरे में बंद कुत्ते को निकलवाने के लिए खंड शिक्षा अधिकारी अमन कुमार गुप्ता को सूचना दी गई। बीईओ ने जांच कर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया, लेकिन मंगलवार शाम तक मृत कुत्ता विद्यालय में बंद था। बीएसए ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अवकाश होने से पहले सभी शिक्षकों को अवगत कराया गया था कि वह अपने-अपने विद्यालयों में एक दिन पहले सभी कक्षा को चेक करें और उसमें कोई जानवर नहीं होना चाहिए, इसमें शिक्षकों की लापरवाही सामने आई। कार्रवाई शुरू कर दी गई है

कोट—

मामला मेरे संज्ञान में आ गया है। बीईओ से रिपोर्ट मांगी गई है, संबंधित विद्यालय के पूरे स्टाफ का स्पष्टीकरण तलब कर लिया गया है। शिक्षकों ने आदेश का पालन नहीं किया, यह गंभीर मामला है। कार्रवाई की जाएगी।

-डॉ. लक्ष्मीकांत पांडेय, बीएसए