बदलाव : यूपी सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए न्याय पंचायत स्तर पर स्कूल खोलेगी, यह होगा स्ट्रक्चर!

Basic Wale news

लखनऊ: मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने गुरुवार को कहा कि यूपी सरकार की प्रत्येक न्याय पंचायत में 10 हेक्टेयर भूमि पर स्कूल स्थापित करने की पहल से शिक्षा के स्तर में सुधार करेगी.

उन्होंने यह घोषणा उदयती फाउंडेशन द्वारा मिशन उन्नति (यूपी नारी-नई आकांक्षा, तरक्की और इच्छाएं) [UNNATI (UP Naari-Nayi Akanksha, Tarakki aur Icchayein] के शुभारंभ पर की। ‘यूपी में महिलाओं के समावेशी विकास को बढ़ावा देना’ शीर्षक से आयोजित इस कार्यक्रम का आयोजन उदयती फाउंडेशन, यूपी नियोजन विभाग और द इकोनॉमिक टाइम्स ने किया था।

सिंह ने कहा कि यूपी में करीब 1.38 लाख प्राथमिक विद्यालय, सात लाख शिक्षक और दो करोड़ छात्र हैं। वर्तमान में, प्रत्येक स्कूल में 2-3 कमरे, 4-5 शिक्षक और 200 छात्र हैं, जिससे सुधार की बहुत कम गुंजाइश है।

प्रत्येक न्याय पंचायत के सभी प्राथमिक विद्यालयों को मिलाकर, 100 से अधिक शिक्षक और 2,000 छात्र एक ही परिसर में आ जाएंगे।

बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए ये विद्यालय पूरे राज्य में प्रत्येक ब्लॉक और न्याय पंचायत स्तर पर स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में एक परिवहन प्रभाग और एक खानपान प्रभाग होगा, जो इन स्कूलों में छात्रों के आवागमन और भोजन की सुविधा प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि सीएम ने पहले ही 18 संभागों में इस प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है, जिसका लक्ष्य प्रति स्कूल 2,000 बच्चों को शिक्षित करना है। उन्होंने कहा, “इस पहल का प्राथमिक लक्ष्य बच्चों के लिए शैक्षिक मानकों को बढ़ाना और राज्य के मानव विकास सूचकांक में सुधार करना है।” इसके अलावा, सिंह ने राष्ट्रीय विकास और यूपी को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में बदलने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी की भूमिका पर जोर दिया।

उन्होंने बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी कार्यक्रम जैसी पहल की सराहना की, जो दर्शाता है कि कैसे महिलाएं वित्तीय सेवाओं में सफल हो सकती हैं, अपनी आय बढ़ा सकती हैं और अपने समुदायों में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं। इस बीच, यूपी में नियोजन विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने महिलाओं को नौकरी बाजार की मांगों को पूरा करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करने के महत्व को रेखांकित किया, जिससे वे अपनी पूरी क्षमता तक पहुँच सकें।

उन्होंने कहा कि महिला आर्थिक सशक्तिकरण पर संचालन समिति की स्थापना और महिला आर्थिक सशक्तिकरण सूचकांक (WEEI) का शुभारंभ प्रगति पर नज़र रखने और जवाबदेही सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण होगा। कन्वर्जेंस फाउंडेशन के संस्थापक और सीईओ आशीष धवन ने कहा कि यूपी सरकार ने बुनियादी ढांचे, वैश्विक निवेश को आकर्षित करने और व्यापार करने में आसानी पर अच्छा काम किया है। ये कारक जीडीपी को बढ़ाने में मदद करेंगे। 2023-24 के आर्थिक सर्वेक्षण से पता चला है कि भारत में 26.52 करोड़ स्कूली छात्र हैं और 4.33 करोड़ उच्च शिक्षा में हैं। नई शिक्षा नीति 2020 साक्षरता और प्रीस्कूल शिक्षा में सुधार लाती है जबकि नामांकन में वृद्धि के माध्यम से वंचित समुदायों के लिए अवसरों को बढ़ाती है। सर्वेक्षण आजीवन सीखने और महामारी से प्रेरित शैक्षिक घाटे को दूर करने पर जोर देता है। मानसिक रूप से अस्थिर व्यक्ति ने बालोतरा के एक सरकारी स्कूल में शिक्षकों पर चाकू से हमला करके और छात्रों को आग लगाने की कोशिश करके अराजकता पैदा कर दी। दो शिक्षक और एक ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हो गए; पुलिस घटना की जांच कर रही है। गोवा मानवाधिकार आयोग ने विद्या प्रबोधिनी स्कूल द्वारा प्राथमिक कक्षाओं को कूड़ा संयंत्र के पास प्रदूषित क्षेत्र में स्थानांतरित करने के मामले में शिक्षा निदेशक और प्रबोधन शिक्षा सोसाइटी को नोटिस जारी किया है। अभिभावकों ने उत्पीड़न और इस कदम के बारे में पूर्व सूचना न दिए जाने की शिकायत की है, जिसमें मानवाधिकारों का उल्लंघन होने का आरोप लगाया गया है।