69 विद्यालयों को अतिरिक्त शिक्षकों का इंतजार

Basic Wale news

श्रावस्ती। जिले के 69 विद्यालयों में शिक्षकों की कमी के कारण पठन-पाठन का कार्य प्रभावित हो रहा है। इन विद्यालयों में अतिरिक्त शिक्षकों की तैनाती की आवश्यकता है। इसके सापेक्ष फिलहाल 55 प्रधान व सहायक शिक्षकों की तैनाती की जाएगी।

जिले की शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए हर संभव प्रयास जारी है। मौजूदा समय जिले में 69 विद्यालय ऐसे हैं जहां सहायक शिक्षकों की तैनाती नहीं है। ये विद्यालय एकल शिक्षक व शिक्षामित्रों के सहारे संचालित हो रहे हैं।

इनमें गिलौला के 11, हरिहरपुररानी के 23, इकौना के 15, जमुनहा के 13 व सिरसिया के सात विद्यालय शामिल हैं। इनमें 14 कंपोजिट विद्यालय व शेष प्राथमिक विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए 55 शिक्षकों की तैनाती की जाएगी जिनमें 45 प्रधान शिक्षक व 10 सहायक शिक्षक शामिल हैं।

इन अध्यापकों की तैनाती के बाद भी 14 विद्यालय एकल रहेंगे जिनमें शिक्षकों की कमी बनी रह सकती है। इसके लिए अगले चरण में योजना बनाई जाएगी। इस बारे में बीएसए अजय कुमार गुप्ता बताते हैं कि जिन विद्यालयों में छात्रों की संख्या अधिक है, पहले उनमें शिक्षकों की तैनाती होगी। बाद में शेष विद्यालयों में शिक्षक तैनात किए जाएंगे।