उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Basic Wale news

 प्रदेश में बृहस्पतिवार को अलग अलग जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। बुधवार को दक्षिणी व पूर्वी हिस्सों में अच्छी बारिश हुई और ज्यादातर जगहों पर दिन में आसमान में बादल छाए रहे। कई जगहों पर दिन का तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया और मौसम खुशनुमा रहा। यही नहीं बाराबंकी, फुरसतगंज और हमीरपुर में तो अधिकतम व न्यूनतम तापमान का अंतर काफी कम रहा। फुरसतगंज में अधिकतम तापमान सबसे कम 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक बृहस्पतिवार को हरदोई, फरुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, कानपुर, आगरा आदि इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। शुक्रवार से बारिश की तीव्रता में कमी के आसार हैं।

कहां कितनी हुई बारिश

बुधवार को कानपुर में 46 मिमी, शाहजहांपुर में 16.6 मिमी, आगरा में 9.8 मिमी, हरदोई में 9.2 मिमी, फतेहपुर व फुरसतगंज में 5 मिमी बारिश दर्ज की गई। बुधवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात करें तो नजीबाबाद में 34.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं उरई में 34.6 डिग्री और मेरठ में 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान की बात करें तो गाजीपुर में सबसे कम 21 डिग्री सेल्सियस तो चुर्क में 22.6 डिग्री और अयोध्या में 23.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

लुढ़का लखनऊ शहर का पारा 

 राजधानी में मंगलवार शाम को गरज व चमक के साथ शुरू हुई बारिश रुक रुक कर बुधवार को शाम तक जारी रही। बीते 24 घंटों के दौरान लखनऊ के बनी में 83 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं एअरपोर्ट पर 49.5 मिमी, हनुमानसेतु पर 14.8 मिमी, मोहनलालगंज में 16.8 मिमी, मलिहाबाद में 10 मिमी और लखनऊ में बुधवार को औसत की बात करें तो 34.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। पिछले दो दिनों में हुई अच्छी बारिश की वजह से कई जगहों पर जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। लगातार हुई बारिश की वजह से लखनऊ की हवा दिन में ठंडी रही और अधिकतम तापमान इस अगस्त में सबसे कम 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान में महज 3.4 डिग्री का अंतर रहा। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक बृहस्पतिवार को भी राजधानी में बारिश की संभावना है। शुक्रवार से बारिश की तीव्रता में कमी आने के आसार हैं।