कम हाजिरी पर 120 स्कूलों को नोटिस, तीन सितम्बर को प्रधानाध्यापक उपस्थित होकर देंगे जवाब

Basic Wale news

लखनऊ, । शहर व ग्रामीण क्षेत्र के 120 प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में नामांकित छात्रों की उपस्थिति बहुत कम मिली है। इस पर बीएसए ने बुधवार को नामांकित छात्रों में से 55 फीसदी से कम उपस्थिति वाले 120 प्राइमरी स्कूलों को नोटिस जारी किया है। सभी प्रधानाध्यापकों और प्रभारी प्रधानाध्यापकों को तीन सितम्बर को सीडीओ कार्यालय में उपस्थित होकर बच्चों की कम उपस्थिति का कारण बताना होगा। इन स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को सीडीओ को बताना होगा कि नामांकित सारे बच्चे स्कूल क्यों नहीं आ रहे हैं?

बीएसए राम प्रवेश ने बताया कि इन सभी स्कूलों में नामांकित बच्चों की अगस्त माह में उपस्थिति का जिला समिति की ओर से समीक्षा की गई। जिसमें शहर व ग्रामीण क्षेत्र के 120 स्कूलों में नामांकित बच्चों के सापेक्ष इनकी उपस्थिति बहुत कम पायी गई। बच्चों के दाखिले हैं, लेकिन यह बच्चे स्कूल नहीं आ रहे हैं। सीडीओ अजय जैन के निर्देश पर इन स्कूलों को नोटिस जारी किया गया है। इन्हें तीन सितम्बर को उपस्थित होकर बच्चों के स्कूल न आने का कारण बताना होगा। जिले में संचालित 1619 प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में नामांकित छात्रों के सापेक्ष औसत उपस्थिति प्रतिशत का आकलन किया गया। इन स्कूलों में एक महीने में बच्चों की उपस्थिति का प्रतिशत दो, चार, पांच व 10 से लेकर 50 फीसदी के भीतर मिली है।

इन स्कूलों में सबसे कम उपस्थिति मिली

शहर के मौसमगंज प्राथमिक स्कूल में 201 बच्चों में से इस माह के 18 कार्य दिवस में सिर्फ दो फीसदी उपस्थिति मिली है। बीकेटी के प्राइमरी स्कूल अस्ती में 103 बच्चे नामांकित हैं। यहां पूरे माह 18 कार्य दिवस में सिर्फ चार फीसदी उपस्थिति रही है। बीकेटी के कठवारा में नामांकित 94 बच्चों में उपस्थिति पांच प्रतिशत है। अन्य स्कूलों भी बच्चों की उपस्थिति बहुत कम मिली है।